news21cg

World Championship : ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. यह इन खेलों के 39 साल के इतिहास में भारत का ओवरऑल दूसरा और पहला रजत पदक है. जेवलिन थ्रो का गोल्ड ग्रेनाडा के मौजूदा विश्व चैम्पियन एंडरसन पीटर्स ने जीता. उन्होंने फाइनल में एक-दो नहीं, बल्कि तीन बार 90 मीटर से अधिक दूर भाला फेंका और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. नीरज इस सीजन में शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में भी इसे बरकरार रखा और 88.13 मीटर दूर भाला फेंक सिल्वर मेडल जीता.

नीरज के अलावा जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी जगह बनाई थी. वो मेडल तो नहीं जीत पाए. लेकिन, अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. टोक्यो ओलंपिक के बाद से यह अरशद का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला था. फिर भी उन्होंने 86.16 मीटर दूर जेवलिन फेंक पांचवां स्थान हासिल किया. वो विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में क्वालिफाई करने वाले पहले पाकिस्तानी एथलीट हैं.

चोट के बाद नदीम ने शानदार थ्रो किया: नीरज
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के जेवलिन थ्रो के फाइनल के दौरान नदीम के साथ हुई बातचीत के बारे में सवाल पूछे जाने पर नीरज ने कहा, “मैं इवेंट के दौरान नदीम से मिल नहीं पाया. मैं फाइनल के बाद जरूर उनसे मिला और उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी. नीरज ने आगे कहा कि चोट के बाद भी 86 मीटर दूर भाला फेंकना वाकई शानदार प्रदर्शन है. इससे बेहतर कमबैक की उम्मीद नहीं का जा सकती.

नदीम कोहनी की चोट के साथ उतरे
अरशद नदीम कोहनी की चोट के साथ ही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेने आए थे. इसी वजह से वो अपना बेस्ट नहीं दे पाए. उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप से पहले कहा था, “मैं इस बारे में नहीं सोच रहा हूं कि अभी क्या लक्ष्य हो सकता है? मेरा लक्ष्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है, क्योंकि मेरी कोहनी में चोट है. हमारे साथ ब्रिटेन के डॉ अली बाजवा हैं, इसलिए मेरा ध्यान अच्छा प्रदर्शन करने पर है. मेडल जीतना निश्चित रूप से मेरे दिमाग में है.”

नीरज-नदीम के बीच अच्छी दोस्ती है
भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में भले ही तल्खी हो. लेकिन, नीरज औऱ नदीम कई मौकों पर यह दिखा चुके हैं कि दोनों के बीच कितनी गहरी दोस्ती है. पिछले साल टोक्यो ओलंपिक के फाइनल के दौरान जब नीरज का भाला अरशद नदीम के पास मिला था, तो सोशल मीडिया यूजर्स ने नदीम को नीरज के भाले से छेड़छाड़ करने के लिए ट्रोल करना शुरू कर दिया था. हालांकि, तब नीरज चोपड़ा ने ही सामने आकर पाकिस्तानी एथलीट का बचाव किया था. नदीम भी नीरज को अपना आदर्श मानते हैं.

%d bloggers like this: