news21cg

 

  • हाइलाइट्स
  • वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है.
  • कंपनी ने यूजर्स से वॉट्सऐपके फेक वर्जन को डाउनलोड न करने की अपील की है.
  • वॉट्सऐप को Hey WhatsApp नाम का फेक वर्जन मिला है.

WhatsApp ने अपने यूजर्स को WhatsApp के फेक और मैलिशियस वर्जन से सावधान रहने की चेतावनी दी है. कंपनी ने अपने मैसेजिंग ऐप के फेक वर्जन से अवगत रहने लिए कह रहा है. उल्लेखनीय है कि वॉट्सऐप पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है, जिससे स्कैमर्स के लिए अलग-अलग तकनीकों के जरिए यूजर्स को बरगलाना आसान हो जाता है.
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के सीईओ विल कैथकार्ट ने ट्विटर पर लोगों से अनुरोध किया है कि वे वॉट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन का उपयोग न करें, क्योंकि इससे यूजर्स बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं.

WhatsApp प्रमुख ने ट्वीट करते हुआ कहा है कि कंपनी की सिक्योरिटी टीम को वॉट्सऐप का एक मैलिशियस वर्जन वर्जन मिला है, जिसका नाम ‘Hey WhatsApp’है, जो गूगल प्ले स्टोर के बाहर लेटेस्ट फीचर्स की पेशकश करता है. विल ने चेतावनी दी कि यह स्कैम हेमोड्स द्वारा किसी व्यक्ति के मोबाइल सिस्टम से पर्सनल डिटेल चुराने के लिए किया जाता है, और यह फेक ऐप केवल थर्ड-पार्टी तीसरे सोर्स के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

WhatsApp जैसे हैं फीचर्स
वॉट्सऐप के फेक वर्जन में वॉट्सऐप जैसे ही फीचर हैं. ध्यान रखें कि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा प्रदान नहीं करते हैं जो आपको मैसेजिंग ऐप के ऑरिजिनल वर्जन के साथ मिलती है. यह आपकी चैट और व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है, इसलिए कोई भी आपके डिटेल तक नहीं पहुंच सकता, यहां तक कि वाट्सऐप भी नहीं.

प्ले स्टोर पर दिखाई नहीं दे रहा फेक वर्जन
WhatsApp का नया फेक वर्जन प्ले स्टोर पर दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन जो यूजर्स इसे अनाधिकारिक सोर्स से डाउनलोड करने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें इस फेक ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने से पहले सतर्क रहना चाहिए. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से या Google Play Store जैसे विश्वसनीय ऐप स्टोर के माध्यम से वॉट्सऐप का आधिकारिक वर्जन ही डाउनलोड करें.

एक्शन लेने की तैयारी में वॉट्सऐप
कैथकार्ट ने ट्विटर पर कहा कि हम निश्चित रूप से इस प्रकार के ऐप्स का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने के अपने प्रयास जारी रखेंगे. हम भविष्य में होने वाले नुकसान को रोकने के लिए HeyMods के खिलाफ enforcement action भी ले रहे हैं और HeyMods और हम उनके जैसे अन्य लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए कानूनी विकल्पों का पता लगाएंगे.

%d bloggers like this: