news21cg
Success story of Nykaa Falguni Nayar : कहते हैं कामयाबी का कोई जेंडर नहीं होता. तमाम बंदिशों के बावजूद ऐसी बहुत सारी दमदार औरतें हैं जिन्होंने अपने काम से समाज की सोच को बदला और कामयाबी के शिखर पर पहुंचीं. उन्होंने हर बंदिश को झकझोरते हुए नए कीर्तिमान स्थापित किए.
ऐसी ही एक शख्सियत का नाम है फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar). फाल्गुनी नायर ने व्यवसाय (entrepreneurship) में कामयाबी का इतिहास रचा. आप सोच रहे होंगे आज हम फाल्गुनी के बारे में क्यो चर्चा कर रहे हैं तो आपको बता दें कि फाल्गुनी की कंपनी Nykaa.com का आईपीओ (IPO) आ रहा है. खबर है
कि Nykaa का आईपीओ 4.5 अरब डॉलर के आसपास हो सकता है. आईपीओ के तहत टीपीजी ग्रोथ, स्टीडव्यू कैपिटल, फिडेलिटी, हीरो ग्रुप के सुनील कांत मुंजाल अपने शेयर बेच सकते हैं. बता दें कि फाल्गुनी, ऑनलाइन ब्यूटी और वेलनेस रिटेलर Nykaa.com की फाउंडर हैं.

  1. जानिए फाल्गुनी की सफलता की कहानी

    फाल्गुनी ने अहमदाबाद के ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट’ (IIM) से पढ़ाई की और फिर कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में बतौर कैपिटल इनवेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर काम किया. फाल्गुनी की ज़िंदगी सही चल रही थी. पैसा था, अच्छे ओहदे वाली नौकरी थी. पर वे बेचैन थीं, क्योंकि कहीं न कहीं वह अपने काम से ख़ुश नहीं थी. उन्हें अपनी अलग पहचान बनानी थी. संसाधन और पैसा कम था. फाल्गुनी के घरवाले बहुत पैसे वाले नहीं थे, जिसे इन्वेस्ट करने के लिए परिवार से भारी रक़म मिलती पर शुरुआत तो पहले कदम से ही होती है और फाल्गुनी ने इसे कर दिखाया. उन्होंने 2012 में ई-कॉमर्स वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड Nykaa.com की शुरुआत की.

  2. कैसे बनाया करोड़ों का साम्राज्य

    फाल्गुनी ने उस फील्ड में अपने बिजनेस की नींव रखी, जहां पहले से ही भारत और विदेश के बड़े बड़े ब्रांड अपने पांव पसारे हुए थे. हर किसी से अलग और नया करने का जज़्बा लिए फाल्गुनी आगे बढ़ती गईं. उन्होंने मार्केट में अपनी जगह वैसे ही बनाई जैसे भीड़ वाली बस में सबको कुहनियों से खिसका खिसका कर हम अपने लिए जगह बनाते हैं. उनकी कंपनी की तरक्की का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अपने आस-पास किसी भी ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले शख्स से नायका का नाम लें तो वे उसे जरूर जानती/जानते होंगे. 5 साल पहले उनके ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट्स में नायका शामिल तक नहीं था. एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2020 में नायका ने 100 करोड़ रुपए का फंड स्‍टीडव्‍यू कैपिटल से हासिल किया था. इसके साथ ही नायका एक यूनिकॉर्न स्‍टार्टअप हो गया था जिसकी वैल्‍यू 85 अरब आई थी.

  3. जानिए नायका कंपनी के बारे में

    Nykaa की वेबसाइट पर हर महीने 55 मिलियन यूजर्स विजिट कर रहे हैं. यहां मेकअप, स्किनकेयर से लेकर हेल्थ सप्लीमेंट और हेयर ड्रायर तक 1,200 से अधिक ब्रांड्स उपलब्ध हैं. भारत में, Nykaa के पूरे भारत में छह warehouses हैं, जिन्हें हर महीने 13 मिलियन से अधिक ऑर्डर मिलते हैं.

  4. कैसे आया था इस कारोबार का आइडिया?

    फाल्गुनी नायर को नायका का आइडिया मल्टी-ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर्स का दौरा करते हुए आया. वे खुद सौंदर्य उत्पादों की नियमित उपभोक्ता नहीं थीं. फिर भी उन्हें सैकड़ों डॉलर सिर्फ ब्रांड के नाम पर खर्च करने पड़ जाते थे. नायर का मानना था कि कोई ऐसा सिंगल स्टोर नहीं था जहां सबकुछ मिल जाए. फिर उन्होंने वैसा ही स्टोर बनाया.

  5. हर औरत के लिए प्रेरणादायक हैं फाल्गुनी

    बता दें कि फाल्गुनी दो बच्चों की मां हैं. उनका मानना है कि औरतों को इस ज़हनियत से बाहर निकलना चाहिए कि अगर वे काम करेंगी तो उनकी पर्सनल लाइफ प्रभावित होगी. उन्होंने कई दफा अपने इंटरव्यू में इसका जिक्र करते हुए कहा है कि मेरा विश्वास है कि अगर एक औरत मजबूत इरादों के साथ कुछ पाने को अपना मक़सद बना ले, तो वह उसे हर हाल में पाकर रहती है. हम किसी भी मुकाम पर पहुंच जाए फिर भी मीलों का सफर बाकी ही रहता है.undefined

%d bloggers like this: