news21cg

SBI HOME LOAN :एसबीआई (State Bank Of India) ने होम लोन ( Home Loan) पर न्यूनतम ब्याज दर को बढ़ाकर 7.55 फीसद कर दिया है। नई दरें बुधवार यानी 15 जून से लागू हो गई हैं। रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा पिछले हफ्ते रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के बाद एसबीआई ने यह कदम उठाया है।

बता दें कि आरबीआई द्वारा पिछले सप्ताह रेपो रेट में किए गए बदलाव के बाद ने कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में परिवर्तन किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने पिछले हफ्ते रेपो रेट में 50 बेसिस अंकों वृद्धि की थी, जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसद हो गई है। इससे पहले मई में भी रिजर्व बैंकऑफ इंडिया ने रेपो दर में 40 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी।

  • महंगा हुआ एसबीआई का होम लोन

एसबीआई की वेबसाइट पर अपडेट की गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने अपनी एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लोन रेट (EBLR) को बढ़ाकर न्यूनतम 7.55 फीसद कर दिया है। पहले यह 7.05 प्रतिशत थी। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिग रेट- एमसीएलआर (MCLR) को 0.20 फीसद बढ़ाया है।

यह भी 15 जून से लागू हो चुका है। बता दें कि बैंक ईबीएलआर के ऊपर क्रेडिट रिस्क प्रीमियम (Credit Risk Premium) भी जोड़ते हैं।

  • 14 जून से बदल गई हैं एफडी की ब्याज दरें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एफडी की ब्याज दरों (Bank FD Rates) में बदलाव किया है। बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम और 211 दिन से लेकर 3 साल तक की अवधि की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। ये नई दरें 14 जून से लागू हो चुकी हैं।

  • दूसरे बैंक भी कर सकते हैं बदलाव

एसबीआई द्वारा होम लोन रेट में किए जाने वाले बदलाव के बाद कुछ अन्य बैंक भी होम लोन की दर में इजाफा कर सकते हैं। एसबीआई के एफडी रेट्स में बदलाव के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने भी बुधवार को एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान किया।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 वर्ष से 400 दिनों तक की अवधि वाली घरेलू जमाओं की ब्याज दर को 5.20 फीसद से बढ़ाकर 5.45 प्रतिशत कर दिया गया है।

%d bloggers like this: