news21cg

Big gift for Puneites on Sunday, PM Modi will inaugurate the metro on 6 March

Pune Metro : वनाज से रामवाडी मेट्रो रुट (Ramwadi Metro Route) के विस्तारीकरण का व्यापक परियोजना रिपोर्ट (डीपीआऱ) महामेट्रो (Mahametro) की ओर से पुणे महानगरपालिका को सबमिट किया गया है। इसमें वनाज (Vanaj) से चांदनी चौक (Chandni Chowk) तक 1.2 किलोमीटर और रामवाडी से वाघोली तक 11.63 किलोमीटर का विस्तार किया जाएगा।

यह विस्तार कार्य 2023-24 में शुरु हुआ, तो अगले पांच वर्षो में यानी 2029 में विस्तार का काम पूरा होगा। इस काम की लागत 3 हजार 357 करोड़ रुपए होगी, ऐसा महामेट्रो ने रिपोर्ट में स्पष्ट किया है।

दूसरे चरण में सात लाइनों की व्यापक परियोजना

पुणे शहर में ट्रैफिक जाम से लोग परेशान हैं। इसलिए इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने के लिए पुणे मेट्रो के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। इसमें पिंपरी-चिंचवड से स्वारगेट रुट को कात्रज तक बढ़ाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजा गया है। उसके साथ ही पुणे मेट्रो के दूसरे चरण में सात लाइनों की व्यापक परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का काम जारी है। इसमें खड़कवासला से स्वारगेट, एसएनडीटी से वारजे, स्वारगेट से हड़पसर, हड़पसर से खराडी और एचसीएमटीआर आदि कुल 82.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो की डीपीआर तैयार की जा रहा है।

वनाज से चांदनी चौक तक दो स्टेशन

इसी बीच, महामेट्रो ने हाल ही में वनाज से चांदनी चौक और रामवाडी से वाघोली के बीच के फेज-2 का डीपीआर तैयार कर महानगरपालिका को सबमिट किया है। वनाज से चांदनी चौक तक 1.2 किलोमीटर के विस्तार में कोथरुड पीएमटी डेपो और चांदणी चौक यह दो स्टेशन होगें। इस रुट के विस्तार के लिए 343 करोड़ रुपए की लागत लगेगी।

 रामवाडी से वाघोली के बीच 11 स्टेशन

वहीं, रामवाडी से वाघोली के 11.63 किलोमीटर के विस्तार में 11 स्टेशन होंगे। यह रुट खराडी बायपास, वाघोली और विट्ठलवाडी  होगा। इस रुट के विस्तार के लिए लगभग 3 हजार 14 करोड़ रुपए की लागत आएगी। हालांकि, वाघोली से शिरुर तक 56 किलोमीटर का तीन मंजिला कॅारिडोर बनाने की योजना राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) बना रहा है। इसमें से 9 किलोमीटर कॉरिडोर समान होगा। इस संबंध में एनएचएआय के साथ चर्चा हुई है, लेकिन प्रस्ताव अभी बहुत प्रांरभिक चरण में है। इसलिए इसे इस डीपीआऱ में शामिल नहीं किया गया है, ऐसा महामेट्रो ने स्पष्ट किया है।

इन मार्गों की डीपीआर का इंतजार

  • खड़कवासला से स्वारगेट: 13 किमी
  • स्वारगेट से हडपसर: 7 किमी
  • हडपसर से खराडी: 5 किमी
  • एसएनडीटी से वारजे: 8 किमी
  • एचसीएमटीआर : 36 किमी
%d bloggers like this: