news21cg

Pune Auto rickshaw

Pune Auto Rickshaw Fare Increase : पुणे (Pune) में आम आदमी पर महंगाई (Inflation) की एक और मार पड़ने जा रही है। 1 अगस्त से ऑटो रिक्शा ( Auto Rickshaw) की सवारी का किराया ( Fare) बढ़ने जा रहा है। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण ने इसकी घोषणा की। उन्होंने पुणे प्रशासन को सूचित किया कि ऑटो रिक्शा किराए में दो रुपए की बढ़ोतरी (Increase) की जाएगी।

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि ऑटो रिक्शा पहले 1.5 किमी के लिए 21 रुपए की बजाय 23 रुपए और उसके बाद के हर किलोमीटर के लिए 14 रुपए की मौजूदा दर की बजाय 15 रुपए चार्ज करेंगे। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि नई किराया वृद्धि पुणे शहर, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की सीमा और बारामती में लागू होगी।

नौ महीने बाद किराए में वृद्धि

अधिकारी ने कहा कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आरटीए ने बैठक में तीनों क्षेत्राधिकारों के लिए किराया चार्ट में संशोधन किया। पिछले साल अक्टूबर में पिछले संशोधन के ठीक नौ महीने बाद किराया वृद्धि हुई है। पुणे के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अजीत शिंदे ने कहा कि किराया बढ़ाने का निर्णय खटुआ समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर लिया गया था और सीएनजी की कीमतों में वृद्धि के कारण बढ़ोतरी की मांगों को भी ध्यान में रखा गया था। उन्होंने कहा कि सभी ऑटो रिक्शा चालकों के लिए अपने वाहनों में मीटरों को फिर से जांचना अनिवार्य है। इस बीच, ऑटो रिक्शा संघ ने राज्य परिवहन विभाग से अपने टैरिफ में वृद्धि की मांग की।

सीएनजी के दामों में हो रहे इजाफे चलते निर्णय

नाम न छापने की शर्त पर एक ऑटो रिक्शा चालक ने कहा कि पुणे शहर में अधिकांश ऑटो रिक्शा सीएनजी पर चलते हैं क्योंकि यह पेट्रोल की तुलना में अधिक किफायती है, लेकिन इसमें बढ़ती कीमतों के साथ, हमें भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। 1 अगस्त से कीमतों में बढ़ोतरी हमारा बोझ कम करेगा। गौरतलब है कि ऑटो रिक्शा के किराए में बढ़ोतरी की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब देशवासी ईंधन, एलपीजी और कई अन्य चीजों पर कीमतों में बढ़ोतरी की समस्या से जूझ रहे हैं।

%d bloggers like this: