news21cg

ABVP pressure, university withdraws, refuses to give vice-chancellor speech in anti-naxal program

PG admission : पिछले दो वर्ष से आरटीएम नागपुर विवि के स्नातकोत्तर विभाग व संलग्नित महाविद्यालयों में प्रवेश केंद्रीय पद्धति से हो रहे थे. इस बार विवि केवल अपने स्नातकोत्तर विभागों में स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश पूर्व परीक्षा (प्री-एंट्रेंस एग्जाम) पीईई लेगा. जबकि कॉलेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे. इस संबंध में 16 अप्रैल को प्रबंधन परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया था.

महाविद्यालय में प्रवेश लेने से पहले छात्रों को स्नातक का परिणाम घोषित होने पर 20 दिनों के भीतर विवि की वेबसाइट पंजीयन करना आवश्यक है. इसके लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना पड़ेगा. पश्चात रजिस्ट्रेशन की प्रिंट लेकर संबंधित महाविद्यालय जहां प्रवेश लेना है, वहां जमा करना होगा. यह स्नातक का परिणाम घोषित होने के 20 दिनों के भीतर ही करना है. विवि के पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड किये बिना कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिलेगा.

प्रक्रिया के लिए कॉलेजों के पास 25 दिन

कॉलेजों में स्नातकोत्तर प्रवेश की प्रक्रिया 25 दिनों के भीतर पूरी करना है. जिन कॉलेजों में प्रवेश पूर्व परीक्षा ली जाती है, उन्हें भी 25 दिनों के भीतर ही मेरिट सूची घोषित करना है. एक ही छात्र द्वारा दो बार पंजीयन न हो, इस बारे में कॉलेजों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं.

पीईई की अधिसूचना जल्द ही

विवि प्रशासन अपने स्नातकोत्तर विभागों में प्रवेश के लिए पीईई लेगा. इस परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. पीईई के बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र rtmnuoa.digitaluniversity.ac वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं. कॉलेजों में प्रवेश के लिए भी इसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना है.

%d bloggers like this: