news21cg

 

Jewar airport

Noida International Airport : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) की अध्यक्षता में यूपी जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए संयुक्त समन्वय समिति की बैठक संपन्न हुई।  बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट एनसीआर (NCR), प्रदेश समेत देश की बढ़ती उड्डयन जरूरतों को पूरा करने के साथ ही देश के एक बड़े कामर्शियल हब (Largest Commercial Hub) के रूप में विकसित होगा। पर्यटकों की सुविधा में बढ़ोत्तरी के साथ औद्योगिक इकाइयों, हस्तशिल्पियों और किसानों के उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने की दृष्टि से एयर कार्गो को बढ़ावा देने पर खास ज़ोर दिया जाए। 

उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट पूरी तरीके से ईको फ्रेंडली ग्रीन एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो। पानी की एक-एक बूंद बचाने पर ज़ोर हो। हमारी पूरी कोशिश हो कि एयरपोर्ट का वॉटर बैलेंस और वॉटर मैनेजमेंट प्लान पूरे रिसर्च के साथ बनें, ताकि भविष्य में पानी की समस्या न आए। इसके साथ ही एसटीपी, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, वॉटर स्टोरेज के साथ वॉटर रिसाइक्लिंग की पूरी व्यवस्था हो। 

करना होगा आधुनिक तकनीक का प्रयोग

उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर हमें एयरपोर्ट की सुरक्षा, पेपर लेस, कॉन्टैक्ट लेस सिस्टम को मजबूत बनाने पर काम करना होगा। कोई भी काम किसी भी वजह से रुके नहीं। विभागों के आपसी तालमेल से काम को तेजी से आगे बढ़ाना है। खुले दिमाग से नई तकनीकी, नई सोच के साथ हम जेवर एयरपोर्ट को ऐसे मॉडल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करें जो दुनिया के लिए प्रेरणा बने। 

एमआरओ के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा यूपी

मुख्य सचिव ने कहा कि ये हम सबके लिए प्रसन्नता का विषय है कि यूपी सरकार ने वायुयानों का मेंटेनेंस, रिपेयरिंग और ओवरहालिंग की नीति को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास दो एमआरओ हब बनाए जाएंगे। जो देश का सबसे बड़ा एमआरओ हब होगा। जिसके निर्माण के बाद विमानों की मरम्मत के लिए विदेश नहीं जाना होगा। विमानों के रखरखाव में दूसरे देशों पर निर्भरता खत्म होगी और प्रदेश एमआरओ के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।  

विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा

जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए चयनित विकासकर्ता ज़्यूरिख़ एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी द्वारा गठित एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और उत्तर प्रदेश सरकार की कंपनी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ कंसेशन एग्रीमेंट स्थापित किया जा चुका है। साथ ही विभिन्न स्तरों पर विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है, जिसकी समय-समय पर समीक्षा हो रही है।

%d bloggers like this: