news21cg


Latest Bank Exam Syllabus 2021 in hindi/Download PDF 

 वर्ष 2021 में PO और क्लर्क clerk पदों की भर्ती के लिए विषयवार Bank Exam Syllabus जानें। IBPS, SBI, RBI बैंक परीक्षाओं के लिए नवीनतम exam pattern भी जानें। विषयों के नए विषयों का अध्ययन करने और पैटर्न को समझने से आपका ध्यान सही रास्ते पर रहेगा। आप यहां सभी Clerk, PO और SO परीक्षाओं के लिए Bank Exam Syllabus PDF भी Download कर सकते हैं

English

तर्क क्षमता (Reasoning Ability)

मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)

Reading Comprehension

बैठने की व्यवस्था (Sitting Arrangements)

सरलीकरण और सन्निकटन (Simplification & Approximation)

Cloze Test

सारणीकरण (Tabulation)

आँकड़ा निर्वचन (Data Interpretation)

Double Fillers

Logical Reasoning (तार्किक विचार)

संख्या श्रृंखला (Number Series)

Error Spotting

न्याय निगमन (Syllogism)

अनुपात और समानुपात (Ratio & Proportion)

Sentence Correction

इनपुट-आउटपुट (Input-Output)

द्विघातीय समीकरण (Quadratic Equations)

Para Jumbles

कोडिंग डिकोडिंग (Coding-Decoding)

औसत (Average)

Paragraph Completion

अक्षरांकीय श्रंखला (Alphanumeric Series)

नाव और धारा (Boats & Streams)

Para Summary

 रक्त संबंध (Blood Relations)

साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज (Simple Interest & Compound Interest)

Sentence Connector.

क्रम परीक्षण (Ranking)

प्रतिशत (Percentage)

Vocabulary

आंकड़ेपर्याप्तता (Data Sufficiency)

लाभ हानि (Profit & Loss)

 

दूरी और दिशा (Distance & Direction)

मिश्रण और पृथ्थीकरण (Mixture & Alligation)

 

कोडित असमानताएं (Coded Inequalities)

 क्रमचय और संचयं (Permutation & Combintion)

 

मौखिक तर्क (Verbal Reasoning)

समय और दूरी (Time and & Distance)

   

प्रायिकता (Probability)

   

साझेदारी (Partnership)

   

नल और टंकी (Pipes & Cistern)


सामान्य जागरूकता (General Awareness):
यह खंड तीन अलग-अलग उप-वर्गों को संकलित करता है जो करंट अफेयर्स, बैंकिंग और वित्तीय मामले और स्थैतिक जागरूकता हैं

करेंट अफेयर्स

(Current affairs)

इसमें महत्वपूर्ण बैंक समाचार, आर्थिक मामले, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, हाल के राज्य मामले, समझौते, दौरे, पुरस्कार और सम्मान, शिखर सम्मेलन और सम्मेलन और श्रद्धांजलि जैसे विषय शामिल हैं।

बैंकिंग और वित्तीय जागरूकता

(Banking & Financial Awareness)

इस विषय में वित्तीय समाचार, बैंकिंग संक्षिप्ताक्षर, बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949, भारतीय रिजर्व बैंक नीति दरों के बारे में और कार्य, खातों के प्रकार, परक्राम्य लिखत अधिनियम 1881, मुद्रा बाजार लिखत, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण, वित्तीय समावेशन, मुद्रा बाजार लिखत, बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 और अधिक।

स्थैतिक जागरूकता 

(Static Awareness)

इसमें अंतर्राष्ट्रीय संगठन, महत्वपूर्ण दिन, पूंजी और मुद्रा, समझौते और सौदे, पुस्तकें और लेखक, सम्मान और पुरस्कार, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नियुक्तियाँ, प्रसिद्ध मृत्युलेख आदि जैसे विषय शामिल हैं।.

Note: –

कंप्यूटर एप्टीट्यूड (Computer Aptitude): परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के साथ कंप्यूटर एप्टीट्यूड के साथ कंप्यूटर जागरूकता (Computer Awarness) को हटा दिया गया है, इस खंड में बाइनरी रूपांतरण और फ्लोचार्ट-आधारित से प्रश्न पूछे जाएंगे।

व्यावसायिक ज्ञान (Professional Knowledge): व्यावसायिक ज्ञान पाठ्यक्रम आईटी अधिकारी, मानव संसाधन अधिकारी, राजभाषा अधिकारी, विपणन अधिकारी, वित्त अधिकारी, विधि अधिकारी, कृषि अधिकारी, आदि जैसे पदों के अनुसार विभिन्न वर्गों में लिया गया है।

Bank Exam Pattern 2021 in Hindi

ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा (Objective Test) में दो चरण होते हैं एक प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) है और दूसरा मुख्य (mains) है। प्रीलिम्स में आमतौर पर तीन विषय होते हैं अंग्रेजी भाषा, रीजनिंग एबिलिटी और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड जबकि मेन्स में सामान्य जागरूकता को जोड़ा जाता है और पिछले विषयों को अधिक विषयों के साथ विस्तारित किया जाता है।

Bank Clerk Exam Pattern in Hindi

बैंक क्लर्क परीक्षा पैटर्न PO के समान है। इसके कारण एकमात्र अंतर प्रश्नों की कठिनाई के स्तर का है। क्लर्क में प्रश्न उतने कठिन नहीं होते जितने PO में पूछे जाते हैं।

Bank SO Exam Pattern in Hindi

 SO ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा में 4 खंड होते हैं – तर्क क्षमता, अंग्रेजी भाषा, सामान्य जागरूकता और व्यावसायिक ज्ञान।


Latest bank exam syllabus 2021 in hindi, bank exam 2021 pdf download


Bank Exam Syllabus 2021 PDF

Latest IBPS PO Syllabus 2021 PDF

 Latest SBI PO Syllabus 2021 PDF

Latest RBI Grade B Syllabus 2021 PDF 

चयन प्रक्रिया (Selection Procedure)

Probationary Officer (PO)

आमतौर पर, PO पद के तहत, चयन 3 प्रमुख कारकों(Factors) पर आधारित होता है:

  • Prelims
  • Mains
  • Interview

Clerk

जबकि लिपिक में चयन इस 3 कारकों के आधार पर होता है:

  • Prelims
  • Mains
  • Language Proficiency Test.      

Specialist Officer (SO)


इस श्रेणी में, चयन केवल 2 कारकों पर आधारित होता है

• Online Test 

• Interview.


आवंटन ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा (Objective exam) के साथ-साथ साक्षात्कार में प्राप्त अंकों पर आधारित है और शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए योग्यता में पर्याप्त रूप से उच्च होना चाहिए।


बैंकिंग में शीर्ष अवसर (Top Opportunities in Banking)


Bank PO (Pobationary Officer): PO एक प्रबंधकीय पद है जहां प्रशासनिक कार्यों के अलावा कई कार्य करने होते हैं। आयु के लिए पात्रता मानदंड 21-30 वर्ष है। वेतन सीमा 23,700 रु – 42,020 रु प्रति माह। 

Bank clerk: बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए छात्रों द्वारा लिपिक पद एक प्रशंसनीय नौकरियों में से एक है। न्यूनतम आयु 20-28 वर्ष आवश्यक है। वेतन सीमा 11765 रु – 19589 रु प्रति माह।

Bank SO (Specialist Officer): उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों को विशेषज्ञ प्रोफाइल जैसे – आईटी अधिकारी (IT Officer), मानव संसाधन अधिकारी (HR Officer) , विपणन अधिकारी (Marketing Officer), वित्त अधिकारी (Finance Officer), विधि अधिकारी (Law Officer), कृषि अधिकारी (Agriculture Officer), आदि के लिए भी काम पर रखा जाता है।

बैंकिंग क्षेत्र को अन्य सभी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक माना जाता है। साथ ही, बैंकिंग क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का उद्धारकर्ता है। भारत सरकार अब वित्तीय समावेशन टीम के तहत हर गांव और कस्बे में डिजिटलीकरण और बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह हमारी अर्थव्यवस्था को और अधिक डिजिटल बनाने के लिए अधिक बैंक शाखाएं खोलने के लिए एक अर्थव्यवस्था का विचार देता है। हर साल सभी सरकारी, साथ ही निजी बैंक, संगठन में कई पदों को भरने के लिए विभिन्न परीक्षा आयोजित करते हैं।

सरकारी क्षेत्र में रोजगार के मामले में विभिन्न भूमिकाओं के लिए हर साल 1,00,000 से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती की जा रही है। IBPS हर साल विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों के लिए छात्रों को नियुक्त करने के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए IBPS कैलेंडर जारी करता है। साथ ही, कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो समान पात्रता, जॉब प्रोफाइल आदि के साथ समान पदों की भर्ती के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करते हैं, उदाहरण के लिए। SBI, RBI, RRB  आदि।

CG Police SI Syllabus 2021 In Hindi/Download PDF: उप निरीक्षक सूबेदार, प्लाटून कमांडर परीक्षा पैटर्न 


Latest bank exam syllabus 2021 in hindi, bank exam 2021 pdf download

बैंक पाठ्यक्रम (Bank Syllabus) पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम में कौन से विषय शामिल हैं?

उत्तर। अधिकांश परीक्षाओं के लिए बैंक पाठ्यक्रम सामान्य है। सामान्य विषय जो अधिकांश बैंक परीक्षाओं का हिस्सा होते हैं, वे हैं क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज, कंप्यूटर नॉलेज और जनरल अवेयरनेस। इसके अलावा स्पेशलिस्ट ऑफिसर कैटेगरी के लिए प्रोफेशनल नॉलेज का विषय है।

प्रश्न 2. बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अधिक अनुशंसित पुस्तकें कौन सी हैं?

उत्तर। बैंक परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा है, और तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास पर्याप्त अध्ययन सामग्री और उनकी शंकाओं को दूर करने की आवश्यकता होती है। बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अधिक अनुशंसित पुस्तकों में आरएस अग्रवाल द्वारा मात्रात्मक योग्यता, एसपी बख्शी द्वारा वस्तुनिष्ठ सामान्य अंग्रेजी, आरएस द्वारा मौखिक और गैर मौखिक तर्क शामिल हैं। अग्रवाल, अरुण शर्मा द्वारा डेटा इंटरप्रिटेशन और अरिहंत द्वारा कंप्यूटर जागरूकता।

प्रश्न 3. क्या सभी बैंक परीक्षाओं का सिलेबस अलग होता है?

उत्तर। सभी प्रमुख बैंक परीक्षाओं के लिए बैंक परीक्षा का पाठ्यक्रम लगभग समान है, जिसमें थोड़े बदलाव हैं। हालाँकि, परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। अन्य परीक्षाओं की तुलना में आरबीआई बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम थोड़ा अलग है।

प्रश्न 4. बैंकिंग क्षेत्र में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी (Pobationary officer) का वेतन क्या है?

उत्तर। बैंक PO को दिया जाने वाला मूल वेतन 27,000 रुपये (लगभग) है। यह मूल वेतन वेतन के अतिरिक्त भत्तों और भत्तों को छोड़कर है।

प्रश्न 5. बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है?

उत्तर। बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है। विशेषज्ञ पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है।

प्रश्न 6. क्या बैंकिंग सेक्टर में ग्रोथ की गुंजाइश है?

उत्तर। हां, बैंकिंग सेक्टर में ग्रोथ की गुंजाइश है। कर्मचारी आंतरिक रूप से पदोन्नति (Promotion) के लिए पात्र हैं। प्रचार समय के नियमित अंतराल पर निर्धारित किए जाते हैं।

प्रश्न 7. बैंक क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु क्या है?

उत्तर। बैंक क्लर्क के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। विशिष्ट श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा के लिए आयु में छूट है।

प्रश्न 8. बैंक परीक्षा में सामान्य जागरूकता अनुभाग की तैयारी कैसे करें?

उत्तर। जनरल अवेयरनेस सेक्शन की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका रोजाना अखबार पढ़ना है। यह हर क्षेत्र में दुनिया भर में महत्व की वर्तमान घटनाओं के बारे में आपके ज्ञान को बढ़ाएगा। प्रकाशन विभाग, भारत सरकार द्वारा इंडिया ईयर बुक सामान्य जागरूकता अनुभाग की तैयारी के लिए एक और उपयोगी विकल्प है।

प्रश्न 9. क्या बैंक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

उत्तर। हां, बैंक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है। प्रत्येक गलत तरीके से चिह्नित उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती की जाती है।

प्रश्न 10. SBI, IBPS और RBI बैंक परीक्षाओं में से कौन सी बैंक परीक्षा उत्तीर्ण करना सबसे आसान है?

उत्तर। सभी बैंक परीक्षाओं को क्रैक करना कठिन होता है। चूंकि RBI देश का केंद्रीय बैंक है, इसलिए इस बैंक में भर्ती सबसे कठिन है, इसलिए भी कि जारी की गई रिक्तियों की संख्या RBI में सबसे कम है। RBI बैंकों के एक समूह के लिए परीक्षा आयोजित करता है, इसलिए जारी की गई रिक्तियां SBI और RBI की तुलना में अधिक हैं, इसलिए परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना भी बढ़ जाती है। परीक्षा का कठिनाई स्तर तीनों के लिए समान होगा।

 SHOPPING

%d bloggers like this: