news21cg

प्रधान मंत्री मोदी से मिलने आये : भारत के दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं की यह शिष्टाचार भेंट थी। पीएम मोदी ने अब्दुल्लाहियन का स्वागत करते हुए भारत और ईरान के बीच प्रगाढ़ संबंधों को याद किया। दोनों नेताओं ने भारत और ईरान के बीच जारी द्विपक्षीय सहयोग के मसले पर चर्चा की।

वहीं पीएमओ के मुताबिक अब्दुल्लाहियन का स्वागत करते हुए मोदी ने भारत और ईरान के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को याद किया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के मसले पर बातचीत की।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि कोविड के बाद की दुनिया में भारत और ईरान के बीच ज्यादा संपर्क होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से जल्द मिलने की इच्छा भी जताई।

ईरान के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात के बारे में जयशंकर ने कहा है कि हमारे बीच कारोबार, कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य और दूसरे मुद्दों पर बात हुई है। अफगानिस्तान, यूक्रेन समेत तमाम दूसरे मुद्दो पर बात हुई है। दोनो देशों के बीच नागरिक व वाणिज्यिक मसलों पर कानूनी सहयोग की संधि पर भी हस्ताक्षर हुए हैं।

एनएसए डोभाल के साथ मुलाकात के बाद ईरान की तरफ से जारी बयान में यह दावा किया गया है कि ईरान की तरफ पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर नकारात्मक माहौल बनाने का मुद्दा उठाने पर भारत की तरफ से आश्वासन मिला है कि भारत सरकार पैगंबर साहब का पूरा सम्मान करती है।

जिन लोगों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है, उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जाएगी जो दूसरों के लिए सीख हो। ईरान ने यह भी बताया है कि विदेश मंत्री भागे धार्मिक सद्भाव की परंपरा की तारीफ की है लेकिन यह भी कहा है कि जो लोग इसके खिलाफ काम कर रहे हैं उन पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

news in hindi today, news in hindi , news from india , news hindi , news today, news googel, प्रधान मंत्री मोदी

%d bloggers like this: