news21cg

IPL 2023 से पहले मिनी आईपीएल खेला जाएगा. यह भारत में नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका में होगा. दरअसल, आईपीएल की तर्ज क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टी20 लीग लॉन्च की. इसे मिनी आईपीएल इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इसमें हिस्सा लेने वाली 6 टीमों को आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों ने ही खरीदा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स ने दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 टीमों का मालिकाना हक हासिल किया है. इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल जनवरी में होने की संभावना है.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल की अलग-अलग 6 फ्रेंचाइजी ओनर ने अगले साल की शुरुआत में होने वाली क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 फ्रेंचाइजी खरीद ली हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (मुंबई इंडियंस), एन श्रीनिवासन (चेन्नई सुपर किंग्स), पार्थ जिंदल (दिल्ली कैपिटल्स), द मारन परिवार (सनराइजर्स हैदराबाद), संजीव गोयनका (लखनऊ सुपर जायंट्स) और मनोज बडाले (राजस्थान रॉयल्स) ने टीमों के लिए नीलामी में भाग लिया. हालांकि, अभी तक आयोजकों ने इनके टीम खरीदने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

फ्रेंचाइजी की घोषणा इस महीने के अंत में हो सकती है
फ्रेंचाइजी के विजेता की घोषणा इस महीने के अंत में हो सकती है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मालिकों को उनकी सफल बोलियों के बारे में बता दिया गया है और उनसे पसंद के शहरों के बारे में पूछा गया है. आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस केपटाउन, चेन्नई सुपर किंग्स जोहानिसबर्ग और दिल्ली कैपिटल्स की टीम सेंचुरियन बेस्ड होगी.

बेन स्टोक्स के वनडे से संन्यास पर आया विराट कोहली का रिएक्शन, बताया- क्यों है इंग्लिश क्रिकेटर उनके लिए खास

विराट कोहली की फॉर्म में वापसी बस 20 मिनट दूर, पूर्व दिग्गज के पास है पुख्ता प्लान

मुंबई-चेन्नई ने सबसे बड़ी बोली लगाई
रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने टीमें खरीदने के लिए करीब 250 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. आईपीएल मॉडल के अनुसार, हर फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रेंचाइजी फीस का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा. ऐसा माना जा रहा है कि आईपीएल 2022 से डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के ओनर संजीव गोयनका की दिलचस्पी डरबन फ्रेंचाइजी में है, वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद पोर्ट एलिजाबेथ में दिलचस्पी दिखा रही है.

%d bloggers like this: