news21cg

IND vs WI : भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में 3 वनडे की सीरीज का दूसरा मैच रविवार को खेला जाएगा. पहला मुकाबला भारत ने जीत तो लिया, लेकिन, उसके लिए टीम इंडिया को पूरा जोर लगाना पड़ा. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 308 रन बनाए थे. इसके जवाब में एक समय वेस्टइंडीज की टीम जीतती नजर आ रही थी. मेजबान टीम को आखिरी 6 गेंदों में 15 रन की दरकार थी. लेकिन मोहम्मद सिराज ने कसी हुई गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज 3 रन से मैच हार गया. ऐसे में दूसरे मुकाबले में भी भारत को कैरेबियाई टीम से कड़ी टक्कर मिल सकती है. खासतौर पर कैरेबियाई टीम के 3 खिलाड़ी भारत की परेशानी बढ़ा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि यह खिलाड़ी कौन हैं?

भारत के खिलाफ पहले वनडे में शमराह ब्रूक्स ने तीसरे नंबर पर आकर 46 रन की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज को 308 रन का पीछा करते हुए शुरुआती झटका जल्दी लग गया था. सलामी बल्लेबाज शाई होप 7 रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके बाद ब्रूक्स ने दूसरे ओपनर काइल मायर्स के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 114 गेंद में 117 रन की पार्टनरशिप करते हुए वेस्टइंडीज की मैच में वापसी करा दी. ब्रूक्स भले ही अर्धशतक चूक गए. लेकिन, मायर्स के साथ उनकी इस पार्टनरशिप ने भारत की परेशानी बढ़ा दी थी.

ब्रूक्स 2022 में वेस्टइंडीज के वनडे में टॉप स्कोरर
इस साल वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज का बल्ला जमकर रन उगल रहा है. वो वनडे में आईसीसी की फुल मेंबर टीम के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वो अब तक 16 मैच में 578 रन बना चुके हैं. उन्होंने इस साल 1 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. ऐसे में दूसरे वनडे में भारतीय गेंदबाजों को ब्रूक्स को रोकने का प्लान बनाना होगा.

अल्जारी का स्ट्राइक रेट शानदार
वेस्टइंडीज के दूसरे खिलाड़ी, जिससे भारत को दूसरे वनडे में संभलकर रहना होगा, वो हैं पेसर अल्जारी जोसेफ. पहले वनडे में जोसेफ भले ही थोडे मंहगे साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 61 रन दिए. लेकिन, वो दो विकेट लेने में सफल रहे और उन्होंने यह दोनों सफलताएं आखिर के ओवर में हासिल की. इसी वजह से भारत मैच में एक वक्त जहां 330 प्लस स्कोर बनाता दिख रहा है, वो 307 रन ही बना पाया.

जोसेफ की सबसे बड़ी ताकत उनकी विकेट लेने की क्षमता है. वेस्टइंडीज के उन गेंदबाजों में, जिन्होंने वनडे में कम से कम 50 विकेट लिए हैं, उसमें अल्जारी (31.8) का स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है. वो 50 वनडे में 80 विकेट ले चुके हैं. वो भारत के खिलाफ भी 11 मैच में 18 विकेट ले चुके हैं.

होप भी इस साल वनडे में 2 शतक ठोक चुके
पहले वनडे में भले ही शाई होप सस्ते में आउट हो गए. लेकिन, दूसरे मैच में वो भारत के लिए टॉप ऑर्डर में बड़ी परेशानी बन सकते हैं. इसका सबूत है, इस साल वनडे में उनका प्रदर्शन है. वो ब्रूक्स के बाद 2022 में वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 16 मैच में 2 शतक और एक अर्धशतक की मदद से 479 रन बनाए हैं. उन्होंने इसी साल जून में पाकिस्तान दौरे पर शतक लगाया था.

%d bloggers like this: