news21cg

 

कल्याण ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, पानी में डूबे कई गांव

Heavy Rain : कल्याण ग्रामीण क्षेत्र (Kalyan Rural Area) में उल्हास नदी (Ulhas River) उफान पर बह रही है, आसपास के गांव (Village) पानी से घिर गए हैं। इसी तरह, राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर बना उल्हास नदी पर पुल पानी में डूब गया है। जिससे कल्याण मुरवाड़ रोड पर यातायात अवरुद्ध हो गया है, क्योंकि बारिश के पानी की निकासी नहीं होता है। सड़क पर पानी भर जाता है और नागरिकों को मजबूर होना पड़ता है। भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

इन इलाकों में भरा पानी 

उल्हास नदी कल्याण ग्रामीण क्षेत्र में एक बारहमासी नदी है। लगातार मूसलाधार बारिश होती है, तो राजमार्ग जलमग्न हो जाता है। म्हा राल, वरप, कम्बा, रायते भिसोल जैसे गांव कई होटल, पेट्रोल पंप की दुकानें बारिश के पानी की चपेट में आ गई हैं। आवासीय परिसरों और चालीसियों के पानी में डूबने से लाखों रुपए के नुकसान से नागरिकों और ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। कम्बा गांव में मोरया नगर, टाटा पावर, पावश पाड़ा, कई कॉम्प्लेक्स और चाली, दुकानें पानी में डूब गई हैं। 

कल्याण के ग्रामीण इलाकों में, कई भू-माफियाओं ने प्राकृतिक निःसर्ग पर कब्जा कर लिया है क्योंकि भूमि की कीमतें आसमान छू रही हैं और आर्थिक लाभ को अधिकतम करने के लिए निर्माण कार्य किया गया है और पानी निकासी के स्रोतों को अवरुद्ध कर दिया गया है। यदि स्थानीय प्रशासन, कल्याण तहसीलदार और राज्य सरकार ध्यान देकर उपाय नहीं करती है, तो इससे भविष्य में वित्तीय नुकसान और जीवन की हानि होती रहेगी।

%d bloggers like this: