news21cg

Hair Fall: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, जंक फूड और तनाव हमारी सेहत के साथ बालों के झड़ने का कारण भी बनता है। बालों को मज़बूत और खूबसूरत बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट से लेकर कई तरह के ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, लेकिन फिर भी खास फायदा नहीं पहुंचता। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर भी एक नज़र डालनी चाहिए। कई तरह के फूड्स बालों के झड़ने का कारण बन जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 फूड्स के बारे में जिनके सेवन से बाल झड़ना (Hair Fall )शुरू हो सकते हैं।

  • ज़रूरत से ज़्यादा मीठे का सेवन

अगर आप अधिक मीठे के शौकीन हैं, तो यह आपके बालों के लिए ठीक नहीं है। कई अध्ययनों में यह देखा गया है कि इंसुलिन रेसिस्टेंस, जिससे डायबिटिज और मोटापे जैसी समस्याएं होती हैं, इसके कारण महिला और पुरुषों में गंजेपन की समस्या भी हो सकती है।

  • डाइट सोडा

आजकल लोगों के बीच डाइट सोडा का चलन बढ़ गया है, लेकिन अधिक डाइट सोडा का सेवन भी बालों के झड़ने की वजह बन सकता है। डाइट सोडा में Aspartame नाम की कृत्रिम मिठास मिलाई जाती है जिससे बालों के रोमछिद्र नष्ट होने लगते हैं। अगर आपके बाल भी काफी झड़ रहे हैं, तो डाइट सोडा का सेवन फौरन बंद कर दें।

  • जंक फूड से भी होता है नुकसान

जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जिनसे बाल गिरने की संभावना बढ़ती है। जंक फूड्स शरीर में DHT हार्मोन के स्तर को बढ़ाते हैं। अगर ये हार्मोन बढ़ जाए तो गंजेपन की समस्या हो सकती है।

  • शराब का सेवन

हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं। शराब पीने से इस प्रोटीन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। ज़्यादा शराब पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।

  • हाई मर्करी वाली मछली

मछली प्रोटीन से भरपूर होती है, लेकिन इसमें मौजूद उच्च मर्करी का स्तर आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। स्फोर्ड फिश, टूना और मेकेरल जैसे मछलियों में सबसे ज़्यादा मर्करी पाई जाती है।

  • कच्चे अंडे का सफेद हिस्सा

बालों में अंडा लगाने से बाल मज़बूत होते हैं, लेकिन अगर कच्चा अंडा खा लिया जाए, तो यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, अंडे का कच्चा हिस्सा खाने से शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है. बायोटिन बालों को बनाने वाले प्रोटीन, केरोटिन के निर्माण में सहायक होता है।

%d bloggers like this: