news21cg

Unseasonal rains cause heavy damage to crops in rainy Nashik district

  • 2 की मौत, 272 घरों की क्षति

चांदूर बाजार. तहसील में 4 जुलाई से 19 जुलाई तक आई तेज बारिश से तहसील में 30 हजार हेक्टेयर जमीन की फसलें बर्बाद हो जाने का प्राथमिक अनुमान है. तहसील में आई तेज बारिश से अब तक तहसील में 272 मकानों को नुकसान पहुंचा है. जबकि तहसील में दो मौतें हुई है. ग्राम फुबगांव सैदापुर में दीवार ढह जाने से अब तक दो लोगों ने अपनी जान गवाई है.

सर्वे तत्काल निपटाने के निर्देश

इस तेज बारिश के चलते पूर्णा जलाशय के सभी 9 दरवाजे दो बार खोलना पड़ा. जारी तेज बारिश के चलते विधायक बच्चू कडू ने अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र के प्रशासन की समीक्षा बैठक लेकर राजस्व विभाग के कर्मचारियों को हिदायत देते हुए निर्देश दिए कि नुकसान का सर्वेक्षण तत्काल कर पीड़ित नागरिक तथा किसानों को तुरंत मुआवजा दिया जाए.

तहसील के तलेगांव मोहना, ब्रह्मणवाड़ा थड़ी, आसेगांव, चांदूर बाजार मंडलों का बड़ी मात्रा में नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान है. वहीं कुरहा बहीरम परिसर के नागरिक गजानन वैराले का घर जमीनदोज हो गया. जबकि मंगेश वैराले, शिवम अकोलकर, मिलन भूसकटे, बबन ढोकने, अतुल भूसकडे के संतरा बगीचों समेत अन्य फसलों को बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है. इन किसानों के खेतों में इतनी बड़ी मात्रा में जल संचय होने से तालाबों का रूप ले लिया है.

पीडितों को 5 हजार का धनादेश

इस तेज बारिश से तहसील के कपास, तूअर, सोयाबीन समेत सब्जियों की फसलें तथा केला बागवान सह संतरा बगीचों को भी बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचा है. जबकि पहले चरण में तहसील में आई तेज बारिश से 264 घरों का नुकसान हुआ था. जिसमें इन परिवारों को प्रत्येक को 5 हजार रुपए का धनादेश देकर पीड़ितों को नुकसान भरपाई दी गई.

%d bloggers like this: