news21cg

 

shinde

Eknath Shinde  : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपना कार्यकाल पूरा करने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में अगला चुनाव जीतने का शनिवार को भरोसा जताया। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद के विस्तार के बारे में निर्णय अगले सप्ताह मुंबई में लिया जाएगा।  

शुक्रवार रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे शिंदे और फडणवीस ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की। इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ चर्चा की, जिसमें सत्ता साझेदारी की व्यापक रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया।  

शिंदे ने अपने पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे के मध्यावधि चुनाव कराने के आह्वान को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि राज्य सरकार मजबूत है और 288 सदस्यीय विधानसभा में उसे 164 विधायकों का समर्थन है, जबकि विपक्ष के पास सिर्फ 99 विधायक हैं। संवाददाता सम्मेलन में जब फडणवीस से उपमुख्यमंत्री पद पर उनकी ‘‘पदावनति” को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के नाखुश होने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि इसके विपरीत पार्टी कार्यकर्ता खुश हैं कि 2019 में उनके साथ हुए ‘‘अन्याय” को सुधारा गया है। 

फडणवीस ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता खुश हैं क्योंकि स्वाभाविक सहयोगी भाजपा और शिवसेना ने महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को हटाकर सरकार बनाई है। फडणवीस ने कहा, ‘‘यह बिल्कुल स्पष्ट है। मुख्यमंत्री नेता हैं। हम इस सरकार को सफल बनाने की दिशा में काम करेंगे।

%d bloggers like this: