news21cg

चीन के अंदर आने वाले वह देश : भारत जैसे एशियाई देशों में पिछले कुछ वक्त में महंगाई में जोरदार इजाफा दर्ज किया गया है। इसकी मुख्य वजह बढ़ती ईंधन की कीमतों और खाद्य महंगाई दर को माना जा रहा है, जहां एक तरफ भारत में पेट्रोल की कीमत करीब 100 रुपये प्रतिकिग्रां के आंकड़े को छू रही हैं।

वहीं एक किलो टमाटर की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई गई हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं, जिस पर चीन का कंट्रोल है, जहां पट्रोल और टमाटर जैसी चीजों के दाम 800 रुपये के पार पहुंच गई हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

  • हांग कांग बना दुनिया का सबसे महंगा शहर

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी कंट्रोल वाले हांग कांग को दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में शुमार किया गया है। हालांकि यह पहली बार नहीं है। हांग कांग पिछले साल की तरह ही इस साल भी दुनिया का सबसे महंगा शहर बना हुआ है।

हांग कांग में रहने के लिए आपको एक लीटर पेट्रोल और एक किग्रा टमाटर की भारी कीमत चुकानी होगी। हांग कांग में एक कप कॉफी की कीमत 5.21 डॉलर है। जबकि एक किग्रा टमाटर की कीमत पेट्रोल की कीमत 3.04 डॉलर है। जबकि एक किग्रा टमाटर की कीमत 11.51 डॉलर है।

यह हांग कांग में बिकने वाली कीमतों की चुनिंदा कीमतें हैं। लेकिन हांग कांग में ऐसी कई सारी चीजें मौजूद हैं, जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं।

  • कौन है हांग कांग

हांग कांग चीन के कंट्रोल वाला शहर है। हांग कांग कई बार चीन से अलग होने की मांग कर चुका है। .साथ ही हांग कांग में बड़े पैमाने पर आजादी क आंदोलन चलाए गए हैं। लेकिन हर बार चीक की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट ने हांग कांग की आजादी की मांग को दबाने का काम किया है। चीन सेना और पुलिस बल की मदद से हांग कांग को कंट्रोल करने का काम करता है।

news in hindi today, news in hindi , news from india , news hindi , news today, news googel,

%d bloggers like this: