news21cg

 हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बल्ले से अच्छी शुरुआत की. पहले मुकाबले में (Commomwelath Games 2022) उन्होंने अर्धशतक जड़ा था, लेकिन टी20 की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच जीता. 49 रन पर कंगारू टीम ने 5 विकेट खो दिए थे. एश्ले गॉर्डनर ने नाबाद अर्धशतक लगाकर भारत के जबड़े से जीत छीन ली थी. दूसरी ओर पाकिस्तान टीम को पहले मुकाबले में बारबाडोस के खिलाफ 15 रन से हार मिली. रविवार को अब भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें आमने-सामने हाेंगी. दोनों के बीच 4 साल बाद कोई टी20 का मुकाबला होने जा रहा है. भारतीय टीम का रिकॉर्ड चिर-प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बेहतरीन है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्मृति मंधाना ने अच्छी शुरुआत की थी. हालांकि वे बड़ी पारी नहीं खेल सकी थीं. युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करके स्कोर को 154 रन तक पहुंचाया था. तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 18 रन देकर 4 विकेट लिए थे. लेकिन उन्हें अन्य गेंदबाजों का साथ नहीं मिला. मेघना सिंह ने 4 ओवर में 38 रन लुटा दिए. वहीं स्पिनर राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ भी प्रभाव नहीं छोड़ सकीं. पूजा वस्त्रकार कोरोना के कारण यह मुकाबला नहीं खेल सकी थीं. वे टीम की अहम खिलाड़ी हैं. इसका प्रभाव मैच पर भी देखने काे मिला था.

निदा डास का अर्धशतक, फिर भी टीम हारी
दूसरी ओर पाकिस्तान को बारबाडोस ने हराया. बारबाडोस ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 144 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम निदा डार के नाबाद 50 रन के सहारे 6 विकेट पर 129 रन ही बना सकी थी. पहले मैच में उसके गेंदबाज कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके थे. वहीं टीम ने 49 रन पर 4 बड़े विकेट खो दिए थे. ऐसे में टीम लय हासिल करना चाहेगी. कप्तान बिस्माह माहरूफ सिर्फ 12 रन बना सकी थीं.

11 में से 9 मैच भारत ने जीते
भारत और पाकिस्तान की महिला टीम के बीच अब तक 11 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं. भारतीय टीम ने 9 जबकि पाकिस्तान को 2 मैच में जीत मिली है. दोनों के बीच अंतिम भिड़ंत नवंबर 2018 में हुई थी. तब भारतीय टीम को 7 विकेट से आसान जीत मिली थी. ग्रुप-ए में बारबाडोस की टीम नंबर-1 पर जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 पर है. भारत तीसरे और पाकिस्तान चौथे नंबर पर है. ऐसे में दोनों ही टीमें पहली जीत हासिल करके पहला अंक हासिल करना चाहेंगी. ग्रुप से 2 ही टीमें सेमीफाइल में जाएंगी. ऐसे में यह मैच दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है.