news21cg

CNG and PNG Price Hike

कल्याण : कोंकण मंडल रिक्शा टैक्सी फेडरेशन (Rickshaw Taxi Federation) के अध्यक्ष प्रणब पेनकर ने सीएनजी (CNG) की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ 1 अगस्त से अनिश्चितकालीन रिक्शा बंद कर आंदोलन (Agitation) करने  की चेतावनी देते हुए ईंधन मूल्य वृद्धि पर नियंत्रण और रिक्शा टैक्सी किराया बढ़ाने की मांग परिवहन कमिश्नर (Transport Commissioner) और महानगर गैस (Mahanagar Gas) से एक पत्र के माध्यम से की हैं।

किराया बढ़ाने की कानूनी सिफारिश

सीएनजी ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। जिसके चलते रिक्शा टैक्सी चालकों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है और रिक्शा टैक्सी का कारोबार चलाना मुश्किल हो गया हैं। वर्तमान सरकार द्वारा नियुक्त हकीम कमेटी और खटुआ कमेटी ने हर साल मई महीने में महंगाई सूचकांक के हिसाब से रिक्शा टैक्सी का किराया बढ़ाने की कानूनी सिफारिश की है।

यात्री परिवहन क्षेत्र में भयंकर प्रतिस्पर्धा, विभिन्न कारणों से वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण रिक्शा टैक्सी व्यवसाय चरमरा गया है। रिक्शा चालकों के कहना है कि ईंधन मूल्य वृद्धि नियंत्रण के अनुसार रिक्शा टैक्सी के किराए में वृद्धि करने के लिए सरकारी परिवहन प्रशासन उपेक्षा कर रहा है। रिक्शा चालकों और यात्रियों के लिए बार-बार रिक्शा टैक्सी का किराया बढ़ाना असंभव है।

अनिश्चितकालीन आंदोलन की चेतावनी

सार्वजनिक यात्री परिवहन क्षेत्र में वाहनों को सब्सिडी देना अनिवार्य है। पेट्रोल की तर्ज पर सीएनजी के दाम और एक्साइज ड्यूटी कम कर सीएनजी गैस के दाम कम कर रिक्शा टैक्सी चालकों को राहत देना जरूरी है। रिक्शा टैक्सी के किराए को बढ़ाने के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं। 30 जुलाई तक रिक्शा संघ से चर्चा कर निर्णय लिया जाए, अन्यथा 1 अगस्त मध्यरात्रि से एमएमआरडीए मुंबई महानगर क्षेत्र, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पालघर, ठाणे जिला कोंकण संभाग की सभी रिक्शा टैक्सी बंद कर दी जाएगी और अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जाएगा। ऐसी चेतावनी कोंकण मंडल रिक्शा टैक्सी फेडरेशन के अध्यक्ष प्रणव पेनकर ने दी है।

%d bloggers like this: