news21cg

 

Charging Stations

Charging Stations : शहर के नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को चार्ज (Charg) करने की सुविधा प्रदान करने के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) निजी एजेंसियों (Private Agencies) के माध्यम से 20 स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा। महानगरपालिका प्रशासक राजेश पाटिल ने इसके प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह पहल ‘खुद निर्माण और संचालित करने’ के सिद्धांत पर लागू की जाएगी। 

महानगरपालिका को इसके लिए कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा और महानगरपालिका  केवल संबंधित एजेंसी को जगह मुहैया कराएगी। महानगरपालिका  ने इलेक्ट्रिक वाहनों के अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक पहल की है और यह प्रदूषण मुक्त शहर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

यह भी पढ़ें

 विभिन्न एजेंसियों से उचित दर पर उपलब्ध कराने की योजना

महाराष्ट्र सरकार की “मेरी वसुंधरा” नीति के तहत, स्थानीय स्वशासी निकायों के स्तर पर गैर-पारंपरिक ऊर्जा पैदा करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नवीन ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की विभिन्न पहल और नीतियां तय की गई है। तदनुसार, पिंपरी- चिंचवड के नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। महानगरपालिका की योजना 7 वर्षों की अवधि के लिए 20 स्थानों पर विभिन्न एजेंसियों से उचित दर पर ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने की है।  

महानगरपालिका केवल जगह मुहैया कराएगी

महानगरपालिका द्वारा इन एजेंसियों को केवल जगह उपलब्ध कराई जाएगी। एजेंसी के लिए यह आवश्यक होगा कि वह महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी से 7 वर्षों के लिए अपनी लागत पर बिजली की आपूर्ति करे, ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करे और उन 7 वर्षों तक इसका संचालन और रखरखाव करे। एजेंसी ग्राहक के लिए अधिकतम दर के अनुसार 17 रुपए प्रति यूनिट का सेवा शुल्क और सेवा कर वसूल सकती है। नियम और शर्तों में उल्लिखित विद्युत वितरण कंपनी के विद्युत शुल्क में वृद्धि या कमी के मामले में, एजेंसी को तदनुसार ग्राहक से राशि की वसूली करने की अनुमति दी जाएगी। एजेंसी को इस माध्यम से महानगरपालिका को ग्राहक के लिए उच्चतम दर पर राजस्व हिस्सेदारी की एक निश्चित राशि का भुगतान करना आवश्यक है। उस एजेंसी को काम का आदेश देने की योजना है जो राजस्व की अधिकतम राशि का भुगतान करती है।

ये 20 स्थान निश्चित

महानगरपालिका की पार्किंग की जगहों में ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के लिए निश्चित की गई जगहों में पिंपरी में महानगरपालिका की मुख्य प्रशासकीय इमारती, पिंपरी सीट्रस होटल के पास, दुर्गादेवी पहाडी निगडी, ट्रांसपोर्ट नगर, बर्ड वैली संभाजीनगर, बजाज ऑटो के पास, अंतरराष्ट्रीय कुस्ती संकुल भोसरी, मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम नेहरु नगर, मलनि:सारण केंद्र चिखली, राधास्वामी रोड चिखली, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जलतरण तालाब कासारवाडी, निसर्ग निर्माण सोसाइटी रिलायन्स मार्ट के पास कोकणे चौक पिंपले सौदागर, विंटेज सोसाईटी पिंपले सौदागर, योगा पार्क विबग्योर स्कूल पिंपले सौदागर, राजमाता जिजामाता उद्यान पिंपले गुरव, वंडर कार्स निसर्ग निर्माण सोसाइटी कोकणे चौक पिंपले सौदागर, भक्ति शक्ति बस टर्मिनल निगडी, एच ए कंपनी सब वे के पास, सीएमई कंपाउंड वॉल के पास फुगेवाडी और संत तुकारामनगर मेट्रो स्टेशन के चौथे प्रवेश द्वार का समावेश है।   

%d bloggers like this: