news21cg

 
CDS Helicopter Crash Video: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defense Staff General Bipin Rawat) सुबह 8:47 बजे पालम एयरबेस से भारतीय वायुसेना के एम्बरर विमान से रवाना हुए थे और 11:34 बजे सुलुर एयरबेस पर पहुंचे. सुलुर से उन्होंने एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर से करीब 11:48 बजे वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी.



नईदिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defense Staff General Bipin Rawat) का बुधवार को एक हेलिकॉप्टर क्रैश (helicopter crash) में निधन हो गया. रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत, स्टाफ के 2 सदस्य और 9 अन्य लोगों की भी हादसे में मौत हो गई. यह हादसा उस वक्त हुआ जब हेलिकॉप्टर लैंड करने वाला था. दुर्घटनाग्रस्त होने के पहले हेलिकॉप्टर का एक वीडियो (CDS helicopter video) सामने आया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे हेलिकॉप्टर कोहरे से बाहर निकला और आसमान में दिखा. कुछ सेकेंड्स के वीडियो से यह स्पष्ट हो रहा है कि घटनास्थल का मौसम खराब था. इस वीडियो में कुछ स्थानीय लोग दिख रहे हैं. इन्होंने भी जब हेलिकॉप्टर की आवाज सुनी तो उसकी ओर देखा. गौरतलब है कि पहाड़ों में मौसम कभी भी बदल सकता है. हालांकि हेलिकॉप्टर को जब भी उड़ान के लिए तैयार किया जाता है तो उसे सभी पैरामीटर्स पर चेक किया जाता है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष सुबह 8:47 बजे पालम एयरबेस से भारतीय वायुसेना के एम्बरर विमान से रवाना हुए थे और सुबह 11:34 बजे सुलुर एयरबेस पर पहुंचे. सुलुर से उन्होंने एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर से करीब 11:48 बजे वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी. उन्होंने बताया कि हेलिकॉप्टर दोपहर 12:22 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

6 साल पहले एक एक्सीडेंट में बच गए थे रावतइससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर रहते हुए छह साल पहले 2015 में जनरल रावत एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में बाल-बाल बच गए थे. प्रमुख रक्षा अध्यक्ष को वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में व्याख्यान देना था.

दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों में ब्रिगेडियर एल. एस. लिद्दर,सीडीएस के सैन्य सलाहकार एवं स्टाफ अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह शामिल हैं. अन्य कर्मियों में शामिल, विंग कमांडर पी.एस. चव्हाण, स्क्वाड्रन लीडर के. सिंह, जेडब्ल्यूओ दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए., हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेन्द्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक सई तेजा.

%d bloggers like this: