news21cg

BGMI Banned In India: सरकार ने अभी तक एक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है कि भारत में बीजीएमआई पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है, लेकिन तथ्य यह है कि इसने आईटी अधिनियम की धारा 69 ए का हवाला देते हुए Google और ऐप्पल दोनों को संबंधित ऐप स्टोर से बीजीएमआई गेम को हटाने के लिए मजबूर किया है। इसका मतलब है कि सरकार बीजीएमआई गेम को किसी तरह का साइबर खतरा मानती है।

एक सर्वे के अनुसार, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि BGMI ऐप चीन में स्थित सर्वरों के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संचार करता पाया गया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने विशेषज्ञों से कहा की “विश्लेषण से यह भी पता चला है कि इस एप्लिकेशन में दुर्भावनापूर्ण कोड है और कई महत्वपूर्ण अनुमतियां भी प्राप्त करता है, जिसका दुरुपयोग कैमरा / माइक्रोफ़ोन, स्थान ट्रैकिंग और दुर्भावनापूर्ण नेटवर्क गतिविधियों के माध्यम से निगरानी के लिए उपयोगकर्ता डेटा से समझौता करने के लिए किया जा सकता है।” नाम न छापने की शर्त पर।

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि भारत में व्यापार करने के लिए बीजीएमआई को स्थानीय कानूनों का पालन करना होगा, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि क्राफ्टन को पहले से ही पता था कि वे जल्द ही इस समस्या का सामना करने जा रहे हैं। यही कारण हो सकता है कि बीजीएमआई गेम को एपीके फ़ाइल के रूप में बीजीएमआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। अगर आप सोच रहे हैं कि अब आप (प्रतिबंध के बाद) एपीके फ़ाइल डाउनलोड कर पाएंगे, तो थोड़ी देर हो चुकी है, क्योंकि क्राफ्टन ने इसे नीचे ले लिया है। हालाँकि, आप इसे स्रोत एपीके वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन बात यह है कि, अगर आप बीजीएमआई के प्रशंसक हैं, तो संभावना है कि आपके स्मार्टफोन में गेम पहले से ही डाउनलोड हो चुका हो और आप जब चाहें तब भी इसे खेल सकते हैं।

यह कहने के बाद, अच्छी खबर यह है कि क्राफ्टन उम्मीदें नहीं छोड़ रहा है और स्थानीय कानूनों का पालन करते हुए भारतीय बाजार में बने रहना चाहता है। याद करने के लिए, जब 2020 में भारत में PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, तो BGMI के साथ भारतीय गेमिंग बाजार में फिर से प्रवेश करने में क्राफ्टन को 10 महीने लग गए। क्राफ्टन इस बार भी भारत में खिलाड़ियों को आश्वस्त करना जारी रखे हुए है। अपने आधिकारिक बयान में, क्राफ्टन ने कहा, “हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमसे सुनने के लिए प्रतीक्षा करें। हम आपको आगे के अपडेट के बारे में सूचित करते रहेंगे। हम अपनी साझेदारी को मजबूत करने और भारत में गेमिंग इकोसिस्टम को सामूहिक रूप से बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं।”

भारत में बीजीएमआई प्रतिबंध के संबंध में क्राफ्टन का पूरा बयान यहां दिया गया है: “हम भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध हैं और देश में अवसरों के बारे में सकारात्मक हैं। KRAFTON, Inc. में हमारे उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम हमेशा भारत में डेटा सुरक्षा कानूनों और विनियमों सहित सभी कानूनों और विनियमों का अनुपालन करते रहे हैं और उनका पालन करना जारी रखेंगे।

%d bloggers like this: