news21cg

कोलंबिया की एक अदालत ने देश में बेहद लोकप्रिय Apple द्वारा iPhone 13 और iPhone 12 को बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोलंबिया के बोगोटा की एक अदालत ने Apple को 5G कनेक्टिविटी वाले अपने सभी डिवाइस बेचने से रोक दिया है, जिसमें iPhone 13, iPhone 12 और 5G कनेक्टिविटी वाले iPad मॉडल भी शामिल हैं.

अब Apple देश में अपने 5G iPhones और iPads नहीं सकेगा. इतनी ही कंपनी देश में कोई नया स्टॉक न तो आयात कर सकेगी और न ही इन प्रोडक्ट का विज्ञापन कर सकेगी. बता दें कि ऐपल पर यह प्रतिबंध एरिक्सन के साथ 5G से संबंधित कुछ स्टेंडर्ड- इसेन्शल पेटेंट (SEP) के लिए नए लाइसेंस फीस के मामले में लगाया गया है. Apple स्वीकार करता है कि पेटेंट असली हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि एरिक्सन उनके लिए बहुत अधिक चार्ज ले रहा है.

मौजूदा स्टॉक की बिक्री पर भी रोक
एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple को अब कोलंबिया में 5G iPad मॉडल के साथ, iPhone 12 और iPhone 13 सीरीज के डिवाइस को बेचने की अनुमति नहीं है. अदालत ने स्थानीय लॉकल कस्टम ऑथोरिटू को इन प्रोडक्ट के नए स्टॉक के आयात को रोकने का भी निर्देश दिया है. इतना ही नहीं Apple को इन iPhones का ऑनलाइन और ऑफलाइन विज्ञापन तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही पहले से स्टॉक में मौजूद डिवाइसों की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है.

कोलंबिया के बाहर अदालत में अपील नहीं कर सकता ऐपल
कोर्ट ने Apple पर एंटी सूट इन्जंगक्शन भी लागू कर दिया है, जिसका अर्थ है कि Apple इन प्रतिबंधों को हटाने के लिए एरिक्सन पर दबाव बनाने के लिए कोलंबिया के बाहर किसी अन्य अदालत में अपील नहीं कर सकता. Apple ने अपने बचाव में कहा कि कोलंबिया को अभी तक कोई 5G नेटवर्क नहीं मिला है और इसलिए, प्रतिबंध लगाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि 5G कंपोनेंट अभी भी इस्तेमाल नहीं हुए हैं.

iPhone 14 सीरीज की लॉन्चिंग
गौरतलब है कि ऐपल पर यह प्रतिबंध ऐसे समय में पर लगाया गया है, जब Apple कुछ महीनों के भीतर नेक्स्ट जनरेशन के iPhone 14 सीरीज को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. ऐपल ने आईओएस 16, आईपैडओएस 16, वॉचओएस 9 और मैकोज वेंचुरा के बीटा वर्जन को टेस्टिंग के लिए जारी किया है.

%d bloggers like this: