news21cg

अगर आपका एंड्रॉयड या आईफोन डिवाइस बार-बार गर्म या फिर खराब बैटरी लाइफ दिखा रहा है, तो आप इसे नजर अंदाज न करें, क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. क्योंकि यह मालवेयर हो सकता है. यह एक नया मालवेयर है. फिलहाल इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है. लोग बड़ी तादाद में इसका शिकार हो रहे हैं. हालांकि इस मालवेयर का पता बैटरी लाइफ, एसएमएस इनबॉक्स, वेब ब्राउजर और कई और तरीकों से लगाया जा सकता है. इसलिए आप चिंता न करें थोड़ी एहतियात करें और चेक करें कि कहीं आपके फोन में मालवेयर तो नहीं है.

आपके पास मौजूद Android और iPhone डिवाइस आजबसे उन्नत मोबाइल डिवाइसों में से हैं. इसके बावजूद वे अक्सर हैकर्स के निशाने पर रहते हैं और उनमें मालवेयर भेजा जाता है. कई बार Google और Apple दोनों को इन मालवेयर या खामियों के बारे में पता चल जाता है और चुपचाप उसका समाधान कर दिया जाता है.

इसके लिए आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है. हालांकि कई बार आपको अपने डेटा और अपने फोन सिक्योरिटी के लिए खुद कुछ करने की आवश्यकता हो सकती है. वैसे तो इस तरह की खामियों का पता लगाने के लिए कोई निर्धारित दिशा-निर्देश नहीं हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनका पालन करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका फोन मालवेयर से संक्रमित है या नहीं.

1- ओवरहीटिंग
कई बार हमारा स्मार्टफोन बार-बार गर्म होता है, लेकिन अगर यह ज़्यादा गरम हो रहा है?, तो खतरनाक हो सकता है. क्योंकि एक मालवेयर अपना काम करते समय आपके फोन के प्रोसेसर और अन्य महत्वपूर्ण रिसोर्सिस का उपयोग कर रहा होता है, जिससे आपका फोन को गर्म हो जाता है. अगर आपका स्मार्टफोन बहुत गर्म हो रहा है, तो उन ऐप्स की जांच करें जिन्हें आपने हाल ही में इंस्टॉल किया था और उन्हें हटा दें, क्योंकि उ,में मालवेयर हो सकता है.

2. खराब बैटरी लाइफ
बैकग्राउंड में काम करने वाला मालवेयर अपना काम करने के लिए आपकी सारी बैटरी को सोख लेता है. इसलिए, यदि आप अचानक अपने Android और iPhone पर बैटरी लाइफ में गिरावट देखते हैं, तो आपको हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप को हटाना होगा.

3-स्लो परफोर्मेंस
वही मैलवेयर जो आपकी बैटरी को तेजी से खत्म करता है, वह आपके फोन कि स्पीड को भी स्लो कर सकता है. अगर आप एहसास होने लगे कि ऐप खोलने या गेम चलाने के समय आपका फोन सुस्त हो रहा है, तो जान लें कि आपके स्मार्टफोन में कुछ गड़बड़ है.

4. मोबाइल डेटा जल्दी खत्म हो रहा है
मालवेयर अपना काम करने के लिए एक अच्छे डेटा कनेक्शन की जरूरत होती है. आपका ज्यादातर डेटा का इस्तेमाल चोरी करने और हैकर्स के साथ साझा करने के लिए होता है. इससे आपका डेटा पैक समय से पहले खत्म हो सकता है. इसलिए, यदि आप देखते हैं कि आपका डेटा कोटा तेजी से समाप्त हो रहा है, तो यह आपके फोन पर अटैक हो सकता है.

5. ब्राउजर पर खौफनाक पॉप-अप मैसेज
यह विशेष रूप से Android डिवाइसो पर होता है. अगर आप अचानक अपने फोन के वेब ब्राउजर पर बहुत सारे टेक्स्ट पॉप-अप देखते हैं, तो यह आपके फोन को संक्रमित करने वाला मालवेयर हो सकता है. ऐसे में आपको अपने फोन में एंटी-मैलवेयर सूट इंस्टॉल करना होगा, या फैक्टरी रीसेट करना होगा.

%d bloggers like this: