news21cg

पिछले कुछ सालों में भारत में ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय-वर्ष 2020-21 में बैंक धोखाधड़ी के मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त-वर्ष 2022 में धोखाधड़ी के मामलों की कुल संख्या 9,103 है, जो वित्त-वर्ष 2021 में 7,359 मामलों से अधिक है। खासकर क्रेडिट कार्ड ( credit card) से संबंधित धोखाधड़ी काफी बढ़ गई है। इसलिए, आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे तरीके, जिससे आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बच सकते हैं।

  • संदिग्ध वेबसाइट के लिए न करें कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को संदिग्ध वेबसाइटों पर अपने कार्ड के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसी वेबसाइटों को कार्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वे डेटा चुरा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जिस भी साइट पर आप अपने कार्ड की डिटेल शेयर कर रहे हैं, उसके URL में ‘https’ है या नहीं, यह जांच कर वेबसाइट के पास SSL प्रमाणपत्र है। असुरक्षित वेबसाइटों के पास एसएसएल प्रमाणपत्र नहीं होते हैं।

  • अपने पास रखें क्रेडिट कार्ड

आजकल अपने क्रेडिट कार्ड को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है। आपको चोरी के बारे में भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। खासकर जब आप सार्वजनिक परिवहन से यात्रा कर रहे हों और चोर आपके कार्ड को चुराने के बाद कम कीमत वाले उत्पाद खरीदने के लिए credit cardकी टैप एंड पे सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

  • अपने स्टेटमेंट पर रखें नजर

क्रेडिट कार्ड धारकों को अपने credit card स्टेटमेंट पर नजर रखनी चाहिए, ताकि वे उन खरीदारी या ट्रांजैक्शन को देख सकें, जो उन्होंने नहीं की है। कार्डधारक बैंक द्वारा लगाए गए अनधिकृत (unauthorized) शुल्क या जुर्माना की जांच भी कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन, ऑनलाइन या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को कर सकते हैं बंद

कई क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां ग्राहकों को एक सेवा प्रदान करती हैं, जिसके उपयोग से वे ऑफलाइन, ऑनलाइन या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को बंद कर सकते हैं। आप लेन-देन को सीमित करने के लिए सुविधा का उपयोग कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको कोई नुकसान नहीं हुआ है।

  • फ्रॉड प्रोटेक्शन का करें यूज

कई credit card धोखाधड़ी सुरक्षा योजना के साथ आते हैं, जो किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि के मामले में आपके पैसे को सेफ करता है। कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड को धोखाधड़ी से बचाने के लिए अतिरिक्त बीमा भी खरीद सकते हैं।

news in hindi today, news in hindi , news from india , news hindi , news today, news googel,

%d bloggers like this: