news21cg

चुन्नीलाल देवांगन/रायपुरः छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 6787 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते  माध्यमिक शिक्षा मंडल से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. साथ ही यह सुविधा दी गई है कि छात्र अपने ही स्कूल में परीक्षा दे सकेंगे. वहीं प्राइवेट छात्र जिस स्कूल से फॉर्म भरे हैं, उसी स्कूल से परीक्षा दे सकेंगे. 


बता दें कि इस साल छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं में करीब 3 लाख 80 हजार छात्र शामिल होंगे. वहीं कक्षा 12वीं में करीब 2 लाख 93 हजार छात्र शामिल होंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बीते दिनों परीक्षाओं को लेकर समय सारणी जारी की थी, जिसके अनुसार, 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगी. वहीं 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च तक चलेंगी. 

फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी 3 मार्च से लेकर 11 मार्च तक होंगी. परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 12.15 बजे तक होगी. बता दें कि इस बार भी सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती के साथ परीक्षा ली जाएगी. 


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए 6 असाइनमेंट जारी किए हैं. जिनमें से 2 असाइनमेंट पूरे करके जमा करना अनिवार्य है. अगर कोई छात्र असाइनमेंट जमा नहीं करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी. 


पिछले साल कोरोना महामारी के चलते10वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुईं थी और असाइनमेंट के आधार पर ही छात्रों को अंक दिए गए थे. वहीं 12वीं के छात्रों ने घर बैठकर बोर्ड परीक्षा दी थी.

%d bloggers like this: