news21cg


नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक दो-पहिया निर्माता Darwin प्लैटफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज ने भारत में तीन नए इलेक्ट्रिक दो-पहिया लॉन्च कर दिए हैं जिनमें नाम D-5, D-7 और D-14 हैं. कंपनी ने इन तीनों मॉडल्स को कई सारे फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा है जिनमें दमदार डिजाइन, बेहतरी किस्म के सस्पेंशन और रीजनरेटिव ब्रेकिंग शामिल हैं. इन तीनों EV की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 68,000 रुपए, 73,000 रुपए और 77,000 रुपए तय की गई है. एक बार चार्ज करने पर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 70 से 120 किमी तक चलाया जा सकता है.
Ola के इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में काफी पसंद किए जा रहे हैं जिसमें S1 और S1 प्रो के लिए ग्राहकों की भारी मांग मिल रही है. इन दोनों की कीमतें क्रमशः 1 लाख रुपए और 1.30 लाख रुपए है. इसमें S1 प्रो के साथ कंपनी ने ज्यादा दमदार बैटरी लगाई है और इसे 1 बार चार्ज करने पर 181 किमी तक चलने का दावा किया जा रहा है. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मुकाबले डार्विन के स्कूटर्स काफी सस्ते हैं और बड़ी संख्या में ये किफायती स्कूटर्स ग्राहकों के दायरे में आ गए हैं.
मुकाबले के ई-स्कूटर्स काफी महंगे
सिंपल वन और एथर ऐनर्जी भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ बाजार में मौजूद हैं और ओला EV से मुकाबला कर रहे हैं. यहां सिंपल वन का इलेक्ट्रिक स्कूटर 1.10 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत के साथ बिक रहा है, वहीं एथर 450X की एक्सशोरूम कीमत 1.32 लाख रुपए रखी गई है. इनके बाद बजाज चेतक का EV 1.25 लाख से 1.27 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रहा है, वहीं टीवीएस आईक्यूब की कीमत 1 लाख रुपए तय की गई है.

%d bloggers like this: