news21cg

 Xiaomi ने भारत में अपने बायो-इंस्पाइयर्ड quadruped Robot साइबरडॉग का शोकेस किया है. इसे ओपन-सोर्स कम्यूनिटीऔर डेवलपर्स के लिए डिजाइन किया गया है. भारत में इसे दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और अहमदाबाद जैसे शहरों में Mi होम स्टोर्स का हिस्सा बनाया जाएगा. यह रोबोट बिना आसपास की चीजों से टकराए मुश्किल जगहों पर भी आसानी से चल सकता है.

साइबरडोग में Nividia Jetson Xavier NX AI सुपरकंप्यूटर मिलता है. इसमें 384 CUDA Cores, 48 Tensor Cores, एक 6 Carmel ARM CPU, और 2 डीप लर्निंग एक्सेलेरेशन इंजन शामिल हैं और इसमें 128GB SSD स्टोरेज दिया गया है. इसे तीन USB टाइप-सी पोर्ट और एक HDMI पोर्ट के जरिए कस्टमाइज भी किया जा सकता है.

बिना टकराए मुश्किल जगहों पर चल सकता है रोबोट
रोबोट 11 हाई- प्रीसीजन सेंसर से लैस है, जिसमें टच सेंसर, कैमरा, अल्ट्रासोनिक सेंसर, GPS मॉड्यूल आदि शामिल हैं. यह रोबोट की मूंवमेंट को गाइड करते हैं. इन सेंसर्स की मदद से रोबोट बिना आसपास की चीजों से टकराए मुश्किल जगहों पर भी चल सकता है. इसे कंपनी के इन-हाउस सर्वो मोटर्स द्वारा कैलिब्रेट किया गया है और साइबरडॉग की अधिकतम टॉर्क आउटपुट और रोटेशन स्पीड 32N·m/220Rpm तक है. साइबरडॉग 3.2m/s तक हाई स्पीड मूवमेंट और बैकफ्लिप जैसे एक्शन कर सकता है.

AI इंटरएक्टिव कैमरा
साइबरडॉग में AI इंटरएक्टिव कैमरा, बानोकुलर अल्ट्रा-वाइड-एंगल फिश आई कैमरा, इंटेल रियलसेंस D450 डेप्थ मॉड्यूल आदि सहित कैमरा सेंसर का एक पूरा बंच है. कंपनी का कहना है कि इसे कंप्यूटर विजन एल्गोरिदम के साथ ट्रैन्ड किया जा सकता है.

नेविगेशनल मैप बनाता है साइबरडॉग
इस विजन सेंसर सिस्टम के टॉप पर साइबरडॉग ऑटोनॉमस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग, SLAM और सेंटीमीटर-स्केल ऑब्स्टकल अवॉइडन्स और नेविगेशन के साथ आता है. इसके साथ संचालित, साइबरडॉग रियल टाइम में अपने आस-पास के माहौल को ऐनलाइज कर सकता है और वहां मौजूद बाधाओं से बच सकता है. इसके अलावा यह नेविगेशनल मैप भी बना सकता है और अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचता है. यह ह्यूमन पोस्चर और चेहरे की पहचान भी कर सकता है.

स्मार्टफोन ऐप और वॉयस से होगा कंट्रोल
साइबरडॉग को वॉयस असिस्टेंट और वेक वर्ड द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है और उसे कमांड दी जी सकती है. इसके अलावा इसके मैन्युअल कंट्रोल के लिए एक रिमोट और एक स्मार्टफोन ऐप भी है. फिलहाल कंपनी केवल Mi होम में साइबरडॉग का शोकेस कर रही है. इसकी कीमत को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. यह अभी मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है.

%d bloggers like this: