news21cg

निम्रत कौर अहलूवालिया टीवी के पॉपुलर शो ‘छोटी सरदारानी’ सरदारनी से टीवी की दुनिया में कदम रखा. लेकिन उन्हें बहुत जल्द स्वास्थ्य कारणों से शो को अलविदा कहना पड़ा. अब उन्होंने डेब्यू शो से अपने ब्रेक लेने और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति और अपने संघर्ष के बारे में खुलासा किया. निम्रत ने बताया कि 40 दिनों का ब्रेक लेना उनके लिए एक ऑप्शन के बजाय एक जरूरत थी. निम्रत ने एक नए एक्टर को अपने डेब्यू शो से ब्रेक लेने और मेंटल हेल्थ पर ध्यान देने को एक साहसिक कदम बताया है.

निम्रत कौर अहलूवालिया ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी जागरूकता की कमी के कारण लोग उनकी स्थिति को समझ नहीं पाए. उन्होंने आगे कहा कि चिंता और अवसाद जैसे शब्द सभी जानते हैं, लेकिन चेकअप के दौरान उन्हें ‘ब्रेन बर्नआउट’ नाम की बीमारी का पता चला था.

ब्रेन बर्नआउट ज्यादा और लंबे समय तक तनाव के कारण भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक थकावट की स्थिति है. यह आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा खुश होता है, भावनात्मक रूप से थका हुआ और निरंतर मांगों को पूरा करने में असमर्थ महसूस करता है. निम्रत ने बताया कि हर कोई उसकी स्थिति के बारे में उलझन में था और लोगों ने यह धारणा बनाई कि उनके पर्सनल लाइफ में कुछ गलत हुआ था.

एक्ट्रेस ने न्यूज पोर्टल को बताया कि डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि वह काम करने की स्थिति में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि डॉक्टर की सलाह उनके लिए विकल्प नहीं था, बल्कि जरूरत थी. निम्रत ने बताया कि वह ऐसी शख्स हैं जो मेहनत से कभी पीछे नहीं हटतीं. उन्होंने कहा, “जब आप एक मिडिल क्लास परिवार से आते हैं, तो कड़ी मेहनत करना आपके डीएनए में होता है.”

निम्रत कौर अहलूवालिया ने आगे कहा, “आपकी पहचान सिर्फ आपका काम नहीं हो सकती. आप लूप पर काम करने वाली मशीन या कठपुतली नहीं बन सकते. मेरे लिए इसे समझने की एक प्रक्रिया थी. जब मैं अपने मनोचिकित्सक के साथ बैठती थी, मैं जो महसूस करती थी उनसे शेयर करती थी, और वह मुझे समझाते थे, और फिर मैंने इसके बारे में पढ़ना शुरू किया. मैंने महसूस किया कि कई लोगों ने अपने जीवन में कभी न कभी इस स्थिति का सामना किया है.”

%d bloggers like this: