news21cg

Facebook Meta-owned सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपने यूजर्स के लिए मल्टीपल प्रोफाइल सपोर्ट की टेस्टिंग शुरू कर दी है. इस फीचर के आने के बाद अलग-अलग प्रोफाइल बना सकेंगे. कंपनी ने कहा है यूजर्स को एक फेसबुक अकाउंट पर अधिकतम पांच अलग-अलग प्रोफाइल बनाने की अनुमति होगी.

टेक क्रंच वेबसाइट को दिए गए बयान के अनुसार यह फीचर यूजर्स को अलग-अलग ग्रुप, लोगों और अन्य खास उद्देश्यों के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बनाने की अनुमति देगा. उदाहरण के लिए यूजर्स प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों और कारोबारियों, सहकर्मियों और परिवार के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बना सकेंगे. यह प्रोफाइल्स यूजर्स की ओरिजिनल अकाउंट से जुड़ी होंगी.

फिलहाल फीचर की टेस्टिंग जारी है
फिलहाल फीचर टेस्टिंग में है और चुनिंदा फेसबुक यूजर्स के साथ इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि सभी प्रोफाइल यूजर्स के फेसबुक अकाउंट के दायरे में रहेंगे और यूजर्स इन प्रोफाइलों के बीच आसानी से स्विच कर सकेंगे. इस संबंध में फेसबुक के प्रवक्ता लियोनार्ड लैम ने एक ईमेल में टेकक्रंच से कहा कि लोगों को इंटरेस्ट और रिश्तों के आधार पर प्रोफाइल बना सकेंगें. फिलहाल एक से अधिक प्रोफाइल को एक ही फेसबुक अकाउंट से जोड़ने के तरीके की टेस्टिंग चल रही है.

सब-प्रोफाइल में पहचान बताने की जरूरत नहीं
रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि यूजर्स को अपने रियल नेम को प्रोफाइल नाम के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें अपनी पसंद का नाम और यूजर नेम चुनने की अनुमति मिलेगी. हालांकि, प्रोफ़ाइल नेम यूनीक नहीं होना चाहिए और इसमें कोई स्पेशल कैरेक्टर शामिल नहीं होने चाहिए. हालांकि, फेसबुक ने स्पष्ट किया है कि मूल प्रोफाइल, जो अन्य प्रोफाइल का हिस्सा होगी, उसका नाम रिया होना चाहिए.

नियमों का करना होगा पालन
फेसबुक ने आगे कहा कि यूजर्स को नियमों का पालन करना होगा और सभी प्रोफाइल भी फेसबुक की नीति का हिस्सा होंगी. कंपनी ने उल्लेख किया है कि यूजर्स अपनी सब-प्रोफाइल में अन्य लोगों की पहचान का जाहिर नहीं कर सकते हैं. जो यूजर्स किसी भी सब-प्रोफाइल पर नियमों या नीति का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उनका मुख्य फेसबुक अकाउंट पर एक्शन लिया जाएगा.

%d bloggers like this: