news21cg

आज का इंसान अपनी सेहत से खिलवाड़ करने में किसी काम से परहेज नहीं कर रहा है. दिनभर की भागदौड़ और काम के बाद ना तो मनुष्य अच्छे से आराम कर रहा है और ना ही अच्छी सेहत वाले खानों का सेवन कर रहा है.

ऐसे में हमारी इन गलतियों का नतीजा यह साबित हो होता है कि हमारा लीवर पूरी तरह से इन सब चीजों से प्रभावित हो रहा है और हम कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं.

यदि आप खुद को हस्त -पुस्त रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने पाचन शक्ति का ध्यान रखना होगा क्योंकि पाचन शक्ति खराब होने से आपका लीवर कमजोर हो सकता है जोकि अनेक बीमारियों का कारण भी बन सकता है. बता दें कि लीवर शरीर में सबसे अहम भूमिका निभाता है

क्योंकि इसी से निकलकर शरीर का सारा खून गुजरता है और फिर रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालता है साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को भी सामान्य रखता है. हम अपनी रोजमर्रा जिंदगी में ऐसी कई गलतियां कर रहे हैं जिसका सीधा असर हमारे लिवर पर पड़ रहा है ऐसे में इससे लीवर को भारी नुकसान भी पहुंचता है.

चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिनका सेवन आज से ही आप को बंद कर देना चाहिए.

तली भुनी हुई चीजें :

तली भुनी हुई चीजें :

आज की युवा पीढ़ी फास्ट फूड पर निर्भर होकर रह गई है. हरी-भरी सब्जियों के सेवन के अलावा आज का मनुष्य तली हुई चीजों को खाने में अधिक विश्वास रखता है जो कि हमारे लिवर को बीमारियों के और भी निकट ले जा रहे हैं. बता देगी इन खानों में संतृप्त वसा की उच्च मात्रा होती है ऐसे में इसका सेवन करने से हमारा लीवर धीरे धीरे प्रभावित होने लगता है और फिर एक क्षण ऐसा भी आता है जब यह ठीक से काम करना बंद कर देता है और हमे कुछ भी पचना बिल्कुल बन्द हो जाता है. ऐसे में लीवर को फैटी या फिर सूजन से बचाने के लिए आप तली हुई या फिर भुनी हुई चीजों का जितना ज्यादा हो सके परहेज रखें क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आप को बीमारियों के बहुत निकट पहुंचा सकती है.

शराब भी है खराब :

शराब भी है खराब :

लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली सबसे अधिक बुरी चीज जो मानी गई है वह कोई और नहीं बल्कि अल्कोहल है. जो लोग रोजमर्रा जिंदगी में ड्रिंक कर रहे हैं उनका लिवर लंबे समय तक शराब को नहीं चल पाता है और फिर लीवर में सूजन जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. कुछ लोगों का तो शराब के सेवन से सिरोसिस तक हो जाता है. ऐसे में यदि आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं और इन बीमारियों के शिकंजे से खुद को दूर करना चाहते हैं तो आज से ही शराब से दूरी बना ले वरना आपको इसका खामियाजा गलत भुगतना पड़ सकता है.

अधिक मात्रा में नमक का सेवन :

अधिक मात्रा में नमक का सेवन :

विस्व में से बहुत कम लोग ही इस बात को जानते होंगे की ज्यादा मात्रा में नमक को खाने से ना केवल ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है बल्कि यह हमारे लिवर को भी नुकसान पहुंचाता है.अधिक मात्रा में नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन हो जाता है जिसके चलते इसका सीधा असर लीवर पर पड़ता है. इसके अलावा नमक में पाए जाने वाले सोडियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जिसके चलते यह लीवर के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है. इसलिए यदि आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कम मात्रा में ही नमक का सेवन करें.

%d bloggers like this: