news21cg

अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) से कुछ किलोमीटर पहले शुक्रवार 8 जुलाई की शाम को अचानक बादल फट (Amarnath cave cloudburst) गया. इस हादसे में कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग अब भी लापता हैं. भारतीय सेना के नेतृत्व में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. अचानक हुई इस घटना ने लोगों को परेशान कर दिया है. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट कर लोगों के लिए प्रार्थना की है.

अमरनाथ में हुई इस दुखद घटना (Amarnath cave cloudburst) के बाद बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी कुमार’ यानी अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दुख जाहिर किया है.

उन्होंने लिखा, ‘बादल फटने के बाद अमरनाथ मंदिर में पवित्र गुफा के पास बालटाल में जनहानि पर गहरा दुःख हुआ. सभी की शांति और सुरक्षा के लिए प्रार्थना. इसके साथ उन्होंने हाथ जोड़ने वाली इमोजी भी शेयर की है.

Amarnath cave cloudburst, Amarnath Yatra, Akshay Kumar tweet, Akshay Kumar Prayers, अमरनाथ हादसा, अक्षय कुमार

आईएमडी हर साल, अमरनाथ यात्रा के लिए मौसम को लेकर एक विशेष सलाह जारी करता है. शुक्रवार को आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया था. अमरनाथ यात्रा वेबसाइट पर शाम 4.07 बजे तक के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, पहलगाम और बालटाल दोनों तरफ के मार्गों के लिए ‘आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश’ की संभावना जताई गई थी.

जगह-जगह श्रद्धालुओं की सलामती की दुआएं की जा रही हैं. देशभर में लोग श्रद्धालुओं की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा के दौरान पहले भी प्राकृतिक आपदा की घटनाएं सामने आई हैं. सबसे पहला बड़ा हादसा साल 1969 में हुआ था. साल 1969 के जुलाई महीने में भी अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बादल फटने की घटना हुई थी. तब इस हादसे में करीब सौ श्रद्धालुओं की जान चली गई थी. ये घटना अमरनाथ यात्रा के इतिहास की पहली बड़ी घटना भी मानी जाती है.

%d bloggers like this: